Essay

[wpforms id="10874"]

Essay

सिविल सर्विस परीक्षा  में  अंक के महत्व के लिहाज से “निबंध” का प्रश्न पत्र  सामान्य अध्ययन के अन्य प्रश्न पत्र के बराबर महत्त्व रखता है। फिर भी विद्यार्थी ढाई सौ अंक के निबंध के प्रश्न पत्र को उतना समय नहीं देते  जितना उनका फोकस  अन्य  ढाई सौ अंक के सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र पर होता है।
ढाई सौ अंक के सामान्य अध्ययन के किसी एक प्रश्न पत्र को हिंदी माध्यम की डेढ़ वर्ष चलने वाली कोचिंग में अक्सर 4 से 5 महीने में पढ़ाया जाता है। चार-पांच महीने कोचिंग में इसको पढ़ने के बाद विद्यार्थी एनसीईआरटी, मैगजीन, समाचार पत्र इत्यादि से भी सामान्य अध्ययन के किसी एक प्रश्न पत्र की तैयारी करने में बहुत समय व्यतीत करते हैं। अब  मान लीजिए कि किसी एक हिंदी माध्यम के विद्यार्थी को औसतन 2 से 3 वर्ष का समय सिविल सेवा की तैयारी करने में लगता हो  तो वह सामान्य अध्ययन के एक प्रश्न पत्र में औसतन वह 6 से 7 महीने का समय लगाता है। जबकि हिंदी माध्यम से सिविल सेवा देने वाले और उसमें सफलता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सामान्य अध्ययन के तीन प्रश्न पत्रों में औसतन 100 के आसपास अंक एक पेपर में मिलते हैं। इसके विपरीत 250 अंक वाले निबंध के प्रश्नपत्र के लिए हिंदी माध्यम के विद्यार्थी सामान्य अध्ययन के अन्य  प्रश्न पत्र की तुलना में एक चौथाई समय भी नहीं देते, जबकि एक अच्छी तैयारी व सही दिशा निर्देश से  निबंध में औसतन 140 से 150 अंक पाया  जा सकता  है। हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों को सिविल सेवा में सफलता के लिए निबंध में अच्छे अंक प्राप्त करना अनिवार्य शर्त है, साथ ही  यदि एक अच्छी रणनीति के साथ  इस पेपर में मेहनत की जाए तो  अच्छा अंक प्राप्त करना दूसरे सामान्य अध्ययन के किसी प्रश्न पत्र की तुलना में  सरल भी है
निबंध के इसी आनुपातिक महत्व को देखते हुए हमारे संस्थान ने निबंध की  थीम बेस्ड कक्षाओं का कार्यक्रम बनाया है। इस कार्यक्रम का स्वरूप ऐसा है कि इस प्रारूप में तैयारी करने पर आप किसी भी निबंध को आसानी से लिख सकेंगे। हमारे कक्षा कार्यक्रम में पूरे निबंध की तैयारी के पाठ्यक्रम को पहले मूर्त और अमूर्त दो खंडों में बांटा जाता है l उसके बाद मूर्त खंड की तैयारी को फिर से विकास, न्याय, लोकतंत्र, लैंगिक विमर्श, पर्यावरण पारिस्थितिकी, सुरक्षा जैसे कुछ थीम्स में बांटकर पूरे निबंध के प्रश्न पत्र की तैयारी करवाई जाती है। निबंध की पढ़ाई के साथ-साथ हम आपको निबंध के लिए भूमिका तैयार करना, उसके तर्क बनाना और निबंध कैसे  लिखा  जाए इसका भी प्रशिक्षण इस कक्षा कार्यक्रम में दिया जाता है।

अभी हमने आप विद्यार्थियों  की सुविधा के लिए निबंध का एक वीडियो डेमो के तौर पर डाल दिया है। जैसे ही हमारा स्टूडियो तैयार होता है हम ज्यादा बेहतर वीडियो डेमो के तौर पर निबंध के लिए आपको उपलब्ध करवाते रहेंगे।

Course Info

Course Start Date 01/10/2021
Estimated Duration Weekend 20-25 Classes
Time 1 PM

Course Teacher

Social Share

×